गोपी थोटाकुरा रचेंगे इतिहास, बनने वाले हैं पहले Indian Space Tourist

गोपी थोटाकुरा रचेंगे इतिहास, बनने वाले हैं पहले Indian Space Tourist
गोपी थोटाकुरा रचेंगे इतिहास, बनने वाले हैं पहले Indian Space Tourist

एक औऱ भारतीय जल्गोद इतिहास रचने जा रहा है . पी थोटाकुरा ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड-25 (NS-25) मिशन के हिस्से के रूप में एक टूरिस्ट के रूप में स्पेस में जाने वाले पहले भारतीय बनने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.पायलट गोपीचंद थोटाकुरा पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय बनने जा रहे हैं. वह अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड -25 (NS -25) मिशन के लिए चालक दल के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे. उड़ान की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी.

ब्लू ओरिजिन्स ने बताया कि गोपी एक पायलट और एविएटर है, जिन्होंने गाड़ी चलाने से पहले फ्लाइट चलानी सीखी. गोपी पायलट बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन, साथ ही ग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे, और एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट और एक पायलट के रूप में काम कर चुके हैं. हाल ही में वह माउंट किलिमंजारो के शिखर पर गए थे.

गोपी थोटाकुरा ने क्या कहा - भारतीय वायु सेना के पूर्व पायलट विंग कमांडर राकेश शर्मा 1984 में अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले पहले भारतीय थे. थोटाकुरा के बारे में बताते हुए ब्लू ओरिजिन्स ने कहा कि गोपी एक पायलट और एविएटर हैं. अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने जाने पर, गोपी थोटाकुरा ने कहा कि ब्लू ओरिजिन की टैगलाइन ‘पृथ्वी के लाभ के लिए’ है और धरती माता की रक्षा के लिए यहां इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, वे पृथ्वी के बाहर स्पेस में जीवन और रोमांच की तलाश कर रहे हैं. जो भी कोशिश की जाती है वह स्पेस में जीवन का पता लगाने के लिए होती है.

मिशन में कौन-कौन शामिल - उन्होंने आगे अंतरिक्ष पर्यटन के बारे में बात की और यह कैसे रास्ते खोल सकता है और इसे नागरिकों के लिए किफायती और सुलभ बना सकता है. अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन ने अपने एनएस -25 मिशन के लिए 6 लोगों के क्रू की घोषणा की है, जिसमें मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल हेस, कैरोल स्कॉलर, गोपी थोटाकुरा और पूर्व वायु सेना कप्तान एड ड्वाइट शामिल हैं.