लोकसभा चुनाव का ऐलान आज, 16 जून है डेडलाइन

लोकसभा चुनाव का ऐलान आज, 16 जून है डेडलाइन
लोकसभा चुनाव का ऐलान आज, 16 जून है डेडलाइन

नई दिल्ली - चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव  के लिए आज तीन बजे तरीखों का ऐलान करेगा. चुनाव की तारीखों के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, सात से आठ चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं.- कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां-

देशभर में होने वाले लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज होने जा रहा है. चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान आज दोपहर बाद 3 बजे करेगा. कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव  की तारीखों का भी ऐलान आज ही किया जाएगा.

निर्वाचन आयोग आज  प्रेस कॉन्फ्रेस करने जा रहा है. मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है. 

चुनाव आयोग  ने  एक पोस्ट में कहा-चार विधानसभा चुनावों की तारीखें भी जारी की जाएंगी. तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. साल 2019 का लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुआ था. इसके रिजल्ट चार दिन बाद घोषित किए गए थे. 

जिन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है, उनमें अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम; महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड हैं. 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव के निर्देश देने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी मतदान होना तय है.

चुनाव आयोग ने पहली बार चुनाव की तारीखों, मतदान चरणों और चुनाव के बाद हिंसा और झड़पों वाले राज्यों में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती समेत अन्य विवरणों के ऐलान के लिए 24 घंटे पहले ही प्रेस कॉन्फ्रेंस का नोटिस दिया है.

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिणी राज्य में "कमल खिलने जा रहा है" और आगामी चुनावों में भाजपा ने नेतृत्व वाला राजग पिछले रिकॉर्ड तोड़कर केंद्र में सत्ता में आएगा.

बंगाल की तृणमूल सरकार ने पहले ही राज्य की 42 सीटों के लिए एक चरण में चुनाव कराए जाने का आह्वान किया है. साथ ही "वोटर्स को नहीं डराने और धमकाने" के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों से मांग की है.

लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं. बीजेपी अब तक अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी कर चुकी है. पहली लिस्ट में 195और दूसरी लिस्ट में 72 नामों का ऐलान किया गया है.

कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की दो लिस्ट जारी कर दी हैं. पहली लिस्ट में 39 और दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. 

आगामी लोकसभा चुनावों में 12 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं. पिछले संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 303 सीटें जीती थी.